30.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

MP में मजदूर की किस्मत चमकी, मिला 15 लाख का हीरा

Must read

पन्ना। हीरो के लिए विख्यात पन्ना की रत्नगर्भा धरती कब किसे रंक से राजा बना दे यह कहा नहीं जा सकता। ऐसा ही मामला आज शुक्रवार को सामने आया जहां एक गरीब मजदूर को मालामाल कर दिया है। पन्ना जिले के धर्मपुर थाना अंतर्गत ग्राम अमलिया निवासी सुरेंद्रपाल को उथली खदान क्षेत्र पटी मैं जेम क्वालिटी ( उज्जवल किस्म ) वाला 03.15 कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपए के लगभग बताई जा रही है। खदान में हीरा मिलने की खबर के बाद से मजदूर सुरेंद्र पाल के घर में खुशी का माहौल है।

 

हीरा धारक सुरेंद्र पाल ने कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है। हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि 3.15 कैरेट वजन का यह हीरा उज्जवल किस्म का है जो गुणवत्ता और कीमत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। आपने बताया कि पन्ना में उथली खदानों से प्राप्त इस हीरे को आगामी नीलामी में रखा जायेगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी।

 

 

हीरे की अनुमानित कीमत पूंछे जाने पर हीरा पारखी ने बताया कि हीरा जेम क्वालिटी का है जिसकी अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी उसकी कीमत नहीं बताई जा सकती। हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस हीरे को कार्यालय में जमा करवा दिया है।अगली नीलामी में इसे रखा जाएगा। नीलामी के बाद मिलने वाली राशि से 11.5 परसेंट शासन की रॉयल्टी काटकर बांकी रकम हीरा धारक के खाते में भेज दी जायेगी।

 

 

हीरा धारक सुरेंद्र पाल ने बताया कि आर्थिक तंगी से निजात पाने करीब 06 माह से हीरा खदान लगाकर हीरों की तलाश करता आ रहा हूँ, लेकिन अभी तक कुछ हाथ नहीं लगा था। मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से अपना घर परिवार चला रहे थे। हीरा मिलने पर अपनी ख़ुशी का इजहार करते हुए सुरेंद्र ने कहा कि भगवान मैं हमारी फरियाद सुन ली जिससे मुझे आज हीरा मिल गया। सुनील बताता है कि घर की आर्थिक स्थित खराब होने की वजह से वह बच्चों की अच्छी परवरिश और पढाई को लेकर चिंतित था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!