31.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

MP के 20 शहरों में 40 डिग्री रिकॉर्ड हो सकता है तापमान, इन जिलों में बूंदाबांदी के आसार

Must read

भोपाल। अलग–अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के असर से मिल रही नमी के कारण मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में आंशिक बादल बने हुए हैं। हालांकि बीच–बीच में तीखी धूप निकलने के कारण तापमान में बढ़ोतरी भी हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार को भी राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के लगभग 20 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज होने की संभावना है। हालांकि शाम के समय भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं–कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। अभी दो-तीन दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहने की संभावना है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त राजस्थान पर बने चक्रवात से लेकर हिमाचल प्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। वर्तमान में हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग–अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के कारण कुछ नमी आ रही है। इस वजह से राजधानी भोपाल सहित मध्य प्रदेश के अधिकतर शहरों में मध्यम एवं ऊंचार्इ के स्तर पर बादल बने हुए हैं। हालांकि नमी का मात्रा काफी कम होने के कारण वर्षा होने की संभावना तो नहीं है, लेकिन तापमान बढ़ा हुआ रहने के कारण शाम के समय भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक एवं तेज रफ्तार से हवा चलने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

 

 

उधर सुबह के समय से ही तीखी धूप निकलने के कारण मंगलवार को भी भोपाल सहित लगभग 20 शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने की संभावना है। उधर मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा। साथ ही यह सोमवार के न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस की तुलना में 2.1 डिग्री सेल्सियस कम रहा था।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!