26.7 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

कमलनाथ ने कर डाली ये बड़ी घोषणाएं, BJP सरकार पर बोला हमला

Must read

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने बुधवार को पीसीसी दफ्तर में आयोजित प्रेस कांफ्रेस के दौरान एक बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसान न्‍याय योजना लागू की जाएगी। इस दौरान उन्‍होंने शिवराज सरकार पर भी जमकर हमला बोला। कमल नाथ ने कहा कि भाजपा हमेशा कहती रही कि किसान की आय दोगुना करेंगे। लेकिन प्रदेश के किसानों की आय कम हुई है। नीति आयोग ने भी ये आंकड़े दिए हैं। किसानों का कर्ज़ बढ़ता जा रहा है। आज भाजपा कहती है हम ब्याज़ माफ करेंगे लेकिन कर्ज़ का क्या होगा?। मप्र में हमारी सरकार बनने पर किसानों का कर्ज़ माफ करने की हमारी घोषणा को जारी करेंगे।

 

 

कमल नाथ ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए 5 हार्स पावर तक के कृषि पंपों के लिए निश्शुल्क बिजली दी जाएगी। किसानों पर दर्ज प्रकरण वापस लिए जाएंगे। कृषि उपयोग के पुराने दिनों की राशि माफ करने के साथ 12 घंटे निर्बाध बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। कमल नाथ ने कहा कि खेती की लागत घटाने के लिए कृषक न्याय योजना को लागू करने का वचन देते हैं। इससे प्रदेश के 35 लाख किसानों को होगा लाभ।

 

 

कमल नाथ ने यह घोषणा भी की कि प्रदेश में नर्मदा सेवा सेना का गठन किया जाएगा। 31 जुलाई को नर्मदा आरती से इसकी शुरुआत होगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा कि हमने नर्मदा के संरक्षण के लिए नर्मदा सेवा सेना के गठन करने का निर्णय लिया है। इसमें कोई भी शामिल हो सकता है। नर्मदा सेवा सेना घोषित करने का उद्देश्य नर्मदा के संरक्षण के प्रयासों में सहयोग करना, पौधारोपण करना, प्रदूषण को रोकना, अवैध खनन के संबंध में जानकारी एकत्र कर अधिकारियों को देने जैसे कार्य किए जाएंगे।

 

प्रदेश के ऊपर बढ़ते कर्ज और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जा रही लगातार घोषणाओं को लेकर कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश के ऊपर तीन लाख तीस हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण हो चुका है। सरकार को यह बताना चाहिए कि इसका उपयोग कहां और किसके लिए किया है। हमने जो भी योजना सरकार बनने पर लागू करने की गारंटी दी है, उसके लिए वित्त प्रबंधन को लेकर विचार विमर्श किया है। जब किसानों की ऋण माफी योजना लागू कर रहे थे, तब भी अधिकारियों ने कहा था कि यह संभव नहीं हो पाएगा, पर हमने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया।

 

रसोई गैस सिलेंडर पर पांच सौ रुपये अनुदान दिए जाने पर हो रहे मंथन को लेकर कमल नाथ ने कहा कि हमें तो खुशी है और ऐसा होता है तो इसका श्रेय हमें ही मिलेगा।

भाजपा ने बताया किसानों के साथ घोर मजाक

कमल नाथ की प्रेस कांफ्रेंस के बाद भाजपा की ओर से भी प्रतिक्रिया आई। भाजपा के प्रदेश प्रवक्‍ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट करते हुए कहा कि जिस कमल नाथ जी की सरकार ने अपने पूरे 15 महीने के कार्यकाल के दौरान किसानों के साथ जमकर अन्याय किया, वह आज किसानों के साथ न्याय की बात कर रहे है घोर मजाक

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भोपाल दौरे को लेकर उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियां करते हैं। निर्णय जनता को करना है और मुझे पूरा विश्वास है कि वह सच्चाई का साथ देगी। दलित आदिवासियों पर प्रदेश में हो रहे अत्याचार के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट को या फिर अन्य माध्यमों से प्राप्त सूचना है प्रदेश में दलित और आदिवासियों पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ी है। कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जनता को भ्रमित करने के लिए भाजपा नए-नए हथकंडे अपनाती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!