28.8 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

सीएम शिवराज ने पुलिसकर्मियों को लेकर की ये बड़ी घोषणा

Must read

भोपाल। शुक्रवार देर शाम मुख्यमंत्री निवास में पुलिस परिवार समागम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिसकर्मियों-अधिकारियों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कीं। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को पांचवां वेतनमान देने, आरक्षक से लेकर उप निरीक्षक तक के पुलिसकर्मियों को जिनके पास सरकारी वाहन नहीं हैं, उन्हें 15 लीटर पेट्रोल हर माह देने की घोषणा की।

 

मुख्यमंत्री ने नि:शुल्क भोजन भत्ता की दर भी 100 रुपये प्रतिदिन कर दी है। साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुलिसकर्मियों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कराने, सभी पुलिसकर्मियों के लिए रोटेशन से साप्ताहिक अवकाश सुनिश्चित करने की घोषणा की है। वहीं, प्रदेशभर में पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नए आवास बनाने जैसी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं।

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समागम को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस के प्रति मेरा मन आदर और श्रद्धा से भरा रहता है। प्रदेश की पुलिस कभी अपने टास्क से पीछे नहीं हटी। बेटियों को मप्र में पुलिस की भर्ती में आरक्षण दिया गया है। बेटियां अपने कर्तव्य का निर्वहन अच्छे ढंग से कर रही हैं। आज हमारे लिए आनंद के पल हैं। भांजे-भांजियों के चेहरे आनंद और प्रसन्नता से भरे रहें। वे अपना और देश-प्रदेश का बेहतर भविष्य बनाएं। पुलिस परिवार सहित पूरा प्रदेश भी एक परिवार है। पुलिस दिन-रात जनता की सेवा करती है।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मप्र के फोर्स में बेटियों की तादाद बढ़ती जा रही है, यह गर्व का विषय है। मप्र मेरा मंदिर है, जनता मेरी भगवान है और मैं उसका पुजारी हूं। अपने प्रदेश की जनता की समृद्धि और खुशहाली के लिए मेहनत कर रहा हूं।

 

पुलिस परिवार समागम कायक्रम में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति हुई। पुलिस के जवानों और उनके परिवारजनों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी-कर्मचारी तथा पुलिसकर्मियों के परिवाजन उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान की धर्मपत्नी साधना सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद थीं।

 

सभी पुलिस थानों में पदस्थ आरक्षक से उप निरीक्षक स्तर तक के ऐसे अधिकारी-कर्मचारियों को जिनके पास शासकीय वाहन नहीं है, उन्हें 15 लीटर पेट्रोल भत्ता प्रतिमाह दिया जाएगा।

पुलिसकर्मियों का पौष्टिक आहार भत्ता एक हजार रुपये प्रतिमाह किया जाएगा।

आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक का वर्दी भत्ता प्रतिवर्ष 5 हजार किया जाएगा।

राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को पंचम वेतनमान दिया जाएगा।

नि:शुल्क भोजन भत्ता की दर 100 प्रतिदिन की जाएगी।

45 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुलिसकर्मियों का नि:शुल्क मेडिकल चेकअप किया जाएगा।

सभी पुलिसकर्मियों के लिए रोटेशन से साप्ताहिक अवकाश सुनिश्चित किया जाएगा।

पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नए

आवास बनाए जाएंंगे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!