30.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

सर्दी बढ़ने से हार्ट अटैक जानलेवा, तेजी से बढ़ रहे हार्ट के मरीज 

Must read

ग्वालियर। ग्वालियर में दिसंबर के महीने में अब ठंड का कहर बढ़ने लगा है। सर्दी बढ़ने से हार्ट अटैक जानलेवा हो रहा है। इससे हार्ट के मरीज तेजी से बढ़ने लगे है। पिछले तीन दिनों से सर्दी का सितम तेज होते ही सरकारी के साथ निजी अस्पतालों में भी हार्ट के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। यहां ओपीडी के साथ भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है। इन मरीजों के बढ़ने से जयारोग्य अस्पताल के कार्डियोलॉजी में पलंग फुल हो गए है। मरीजों को जमीन पर इलाज कराना पड़ रहा है।

 

वहीं निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। निजी अस्पतालों में हर दिन लगभग 10 से 12 मरीज हार्ट अटेक के पहुंच रहे हैं। हार्ट अटैक के सबसे ज्यादा मरीज जेएएच के कार्डियोलॉजी में 120 के लगभग अभी भर्ती है। जिसमें बुजुर्ग महिला और पुरुष है। इसके साथ ही अब यह हार्ट अटैक की बीमारी युवाओं में भी देखने को मिल रहा है। साथ ही कार्डियोलॉजी विभाग में हर दिन 15 मरीज रोज पहुंच रहे है। वहीं निजी अस्पताल में भी रोज 12 से 13 मरीज आ रहे हैं। वही इस हार्ट अटैक की बीमारी लक्षण बताए है घबराहट होना, छाती में दर्द, सांस फूलना। इसके साथ ही यह सावधानी रखने की बात कही है शरीर को गर्म कपड़ों से ढंककर ही बाहर जाएं, बिस्तर से उठने के बाद एकदम बाहर न निकलें, ठंड से बचाव करें, धूप में ही निकले।

 

 

डॉक्टर पुनीत रस्तोगी -प्राध्यापक एवं विभागध्यक्ष हृदय रोग विज्ञान विभाग ग्वालियर-हार्ट अटैक के सबसे ज्यादा मरीज जेएएच के कार्डियोलॉजी में 120 के लगभग अभी भर्ती है। जिसमें बुजुर्ग महिला और पुरुष है। इसके साथ ही अब यह हार्ट अटैक युवाओं में भी देखने को मिला रहा है। साथ ही कार्डियोलॉजी विभाग में हर दिन 15 मरीज रोज पहुंच रहे है। वहीं निजी अस्पताल में भी रोज 12 से 13 मरीज आ रहे हैं। वही इस हार्ट अटैक की बीमारी लक्षण बताए है घबराहट होना, छाती में दर्द, सांस फूलना। इसके साथ ही यह सावधानी रखने की बात कही है शरीर को गर्म कपड़ों से ढंककर ही बाहर जाएं, बिस्तर से उठने के बाद एकदम बाहर न निकलें, ठंड से बचाव करें, धूप में ही निकले।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!