25.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का इंदौर दौरा, प्रशासन कर रहा तैयारियां

Must read

इंदौर: देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बहुप्रतीक्षित इंदौर दौरा 18 और 19 सितंबर को निर्धारित किया गया है। इस दौरे को लेकर जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) और नगर निगम ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति के आगमन से पहले सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने और आयोजन स्थलों पर व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

राष्ट्रपति मुर्मू का दौरा दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर केंद्रित रहेगा। 18 सितंबर को उनके आगमन के बाद वह इंदौर के कृष्णपुरा स्थित मृगनयनी एंपोरियम का दौरा करेंगी। यहां वह स्थानीय कलाकारों से मुलाकात करेंगी और एंपोरियम की साड़ियों को देखने और खरीदने की संभावना है। इसके लिए एंपोरियम ने अपनी तैयारियों को पूरी तरह से गति दे दी है, जबकि जिला प्रशासन ने इस दौरे के लिए महिला अधिकारियों की सुरक्षा ड्यूटी तय की है।

19 सितंबर को राष्ट्रपति देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगी। यह समारोह डीएवीवी के ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा, जहां छात्रों को डिग्रियां और सम्मान प्रदान किए जाएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन इस ऐतिहासिक अवसर को विशेष बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर रहा है।

राष्ट्रपति का यह दौरा न केवल इंदौर के लिए बल्कि स्थानीय कलाकारों और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए भी एक महत्वपूर्ण अवसर है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस विभाग पूरी मुस्तैदी से जुटे हुए हैं, ताकि राष्ट्रपति के दौरे के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था न हो।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने कार्यकाल के दौरान मध्य प्रदेश (एमपी) के विभिन्न स्थानों का दौरा किया है।

1. 11-13 नवंबर 2022: राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू का यह पहला मध्य प्रदेश दौरा था। इस दौरान उन्होंने इंदौर तथा भोपाल में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

2. 13-15 मई 2023: राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश के रीवा जिले का दौरा किया, जहां उन्होंने रीवा महोत्सव में हिस्सा लिया। साथ ही उन्होंने इस दौरान राज्य के पर्यावरण और सांस्कृतिक धरोहरों के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर भी जोर दिया।

3. 24 जून 2023: द्रौपदी मुर्मू ने भोपाल में आयोजित ‘शिखर सम्मेलन’ में भाग लिया। यह सम्मेलन महिला सशक्तिकरण और सामाजिक मुद्दों पर केंद्रित था। इसमें राष्ट्रपति ने समाज में महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए अपने विचार साझा किए।

4. सितंबर 2023: राष्ट्रपति मुर्मू ने भोपाल में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान राज्य के विकास और उन्नति में महिलाओं की भागीदारी को सराहा और प्रदेश के विभिन्न योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा की।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!