26.1 C
Bhopal
Thursday, September 19, 2024

लेबनान में ख़तरनाक सीरियल ब्लास्ट, 1000 से ज्यादा लोगों के घायल; इजराइली हैकिंग का दावा

Must read

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को एक भयानक घटना घटी जब पेजर विस्फोटों ने शहर में अराजकता मचा दी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लास्ट में 8 की लोगों की मौत हो गई है। वहीं 2700 से ज्यादा घायल हुए हैं। इन ब्लास्ट के पीछे इजराइली हैकिंग का दावा किया जा रहा है। हालांकि इजराइल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

हैकिंग से हुए विस्फोट

विस्फोटों की प्रकृति को देखते हुए यह माना जा रहा है कि पेजर के सॉफ्टवेयर को हैक कर इन हमलों को अंजाम दिया गया। इस प्रकार की तकनीकी हस्तक्षेप की वजह से विस्फोटों ने व्यापक तबाही मचाई। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक पांच लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें एक सांसद का बेटा और एक बच्ची भी शामिल हैं।

इजरायल पर संदेह

इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी संगठन या देश ने नहीं ली है, लेकिन इजरायल पर शक किया जा रहा है। हिजबुल्लाह से जुड़ी जानकारी को लक्षित करने वाले इस तरह के हमले इजरायल की रणनीतिक और साइबर क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए किए गए हो सकते हैं। हालिया सालों में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष और तनाव ने इस तरह की साजिशों को प्रोत्साहित किया है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया और सुरक्षा

इस घटनाक्रम ने क्षेत्रीय सुरक्षा पर गहरा असर डाला है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में चिंता की लहर दौड़ा दी है। सुरक्षा विशेषज्ञ और अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षक इस हमले की जांच कर रहे हैं ताकि हमले के पीछे की सच्चाई सामने आ सके और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उपाय किए जा सकें।

 

खबर अपडेट हो रही है….

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!