10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक की करने वाला आरोपी गिरफ्तार

0
8

भोपाल। मप्र माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध 10वीं व 12 वीं की परीक्षाओं के इंटरनेट मीडिया पर प्रश्‍न पत्र लीक मामले में शनिवार को भोपाल क्राइम ब्रांच पुलिस को सफलता हाथ लगी। क्राइम ब्रांच ने इंटरनेट मीडिया पर प्रश्‍न पत्र लीक करने वाले एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। आरोपित मंडीदीप का रहने वाला है। उसके कब्‍जे से 01 बैंक पासबुक , एक मोबाइल फोन एवं 02 सिम कोर्ड जप्त किए गए हैं। उसने माशिमं का लोगो इस्‍तेमाल कर टेलीग्राम एप पर समूह बना रखा था और प्रश्‍न पत्र उपलब्‍ध कराने के नाम पर छात्रों के साथ धोखाधड़ी कर रहा था। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपित अभी तक लगभग 600 लोगों से अपने खाते में आनलाइन रकम डलवा चुका है। आरोपित लोगो से पैसे लेने के लिये करता है भारत पे के क्यूआर कोड का उपयोग कर रहा था।

 

 

एसीपी साइबर क्राइम अमित कुमार ने बताया कि 04 मार्च को माशिमं के परीक्षा नियंत्र क द्वारा लिखित शिकायती आवेदन दिया था, जिसमें यह कहा गया था कि कतिपय असामाजिक तत्वों द्वारा माशिमं का लोगो का उपयोग कर टेलीग्राम एप पर फर्जी लिंक तैयार की गई है। उस लिंक के माध्यम से मंडल की परीक्षाओं के प्रश्‍न पत्र उपलब्ध कराये जाने का दावा करते हुये छात्रों से भीम एम के माध्यम से पैसो की अवैध बसूली की जा रही है। शिकायती आवेदन में आये तथ्यों एवं प्राप्त तकनीकि जानकारी के आधार पर टेलीग्राम ग्रुप एवं भारतपे वालेट के उपयोगकर्तां के विरूद्व अपराध क्रमांक 25/2023 धारा 419 भादवि 66सी आइटी एक्ट इजाफा धारा 420 भादवि 66डी आईटी एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। इ स मामले में आरोपित कौषिक दुबे पिता श्याम कुमार दुबे निवासी मंडीदीप भोपाल को गिरफ्तार किया गया। वह बीकाम की पढ़ाई कर रहा है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

 

 

आरोपित ने टेलीग्राम एप पर माध्यमिक षिक्षा मण्डल के लोगो (मोनो) का उपयोग कर फर्जी ग्रुप बना रखे थे, जिस पर वह लोगो से कक्षा 10 एवं 12 के प्रष्न पत्र उपलब्ध कराने के नाम पर पैसे की मांग करता था। पैसे प्राप्त होने के बाद आरोपी द्वारा प्रश्न पत्र लोगो को दिया जाता था। आरोपित के द्वारा प्रश्न पत्र अन्य टेलीग्राम ग्रुप एमपी बोर्ड हेल्‍प से प्राप्त किया जाता था।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here