अब ज्यादा ताकतवर होगी ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos Missile), नया वैरियंट भारत और रूस मिलकर कर रहे तैयार

0
156
brahmos-missile-will-be-more-powerful-now
brahmos-missile-will-be-more-powerful-now

भारत अपनी सबसे शक्तिशाली में से एक ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos Missile) को बनाने जा रहा और भी ज्यादा ताकतवर । इसके लिए भारत और रूस साथ मिलकर सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल ब्रह्मोस का नया वैरियंट बनाने जा रहे हैं।

इस नए वैरिएंट की मारक क्षमता होगी और भी ज्यादा शक्तिशाली।  सुपरसोनिक मिसाइल दुश्मन के अवाक्स सिस्टम यानी एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंट कंट्रोल को मार गिराने में सक्षम होगी। इस नए वैरियंट की ब्रह्मोस मिसाइल के साथ ही भारत और रूस इस मिलसाइल की रेंज को बढ़ाने पर भी काम कर रहे हैं। ब्रह्मोस को पानी के जहास, पनडुब्बी और लड़ाकू विमान कहीं से भी दागा जा सकता है।

ब्रह्मोस उपकरण के जॉइंट डायरेक्टर अलेक्जेंडर मिकोशेव के मुताबिक भारत और रूस मिलकर ब्रह्मोस के नए वैरियंट पर काम कर रहे हैं। ये नया वैरियंड 2024 तक बन कर तैयार हो जाएगा।

इसके साथ ही ब्रह्मोस की ताकत पहले भी से ज्यादा घातक होगी। ये नई मिसाइल एक साथ कई निशानों को साधने में कारगर होगी। आपको बता दें कि भारत के लड़ाकू विमान तेजस को इस मिसाइल के एयर वैरियंट से लैस किया जाएगा। इस मिसाइल के जरिए दुश्मन देश के अवाक्स सिस्टम को मार गिराने में भी मदद मिलेगी।

क्या होता है अवाक्स सिस्टम 
 
अवाक्स सिस्टम को उसके साइज और वजन के हिसाब से भारी और मध्यम श्रेणी के विमानों के ऊपर लगाया जाता है। इसकी मदद से विमान के अंदर बैठे ऑपरेटर्स एक निश्चित दूरी तक हवाई जहाजों और मिसाइलों की उड़ान पर नजर रखते हैं। ऐसे में जब दुश्मन देश का कोई विमान नजर रख रहा होगा तो उसके अवाक्स सिस्टम को ब्रह्मोस मार गिराएगा। 
 
भारत और रूस ने मिलकर बनाई ब्रह्मोस 
 
देश की सुरक्षा के लिए तैनात मिसाइलों में शुमार बेहतरीन मिसाइल ब्रह्मोस को भारत और रूस ने मिलकर तैयार किया है। रूस की एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने संयुक्त रूप से विकसित किया है।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here