मई में शुरू होगी चार धाम यात्रा, परिवहन विभाग देगा यह बड़ी राहत

0
496

नई दिल्ली।उत्तराखंड में मई के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2022) के लिए परिवहन विभाग वाहन संचालकों को राहत देने की तैयारी में है। इसके तहत व्यावसायिक वाहनों को चारधाम के हर फेरे के बार-बार ग्रीन कार्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहली बार बनाया गया ग्रीन कार्ड पूरे यात्रा काल के लिए मान्य होगा। बशर्ते, किसी दस्तावेज की अवधि पूरी न हो रही हो। इतना जरूर है कि हर फेरे के लिए वाहनों को ट्रिप कार्ड बनाना होगा। इसके लिए वाहन स्वामियों को संभागीय परिवहन कार्यालयों में आने की जरूरत नहीं होगी। वे आनलाइन ही यह ट्रिप कार्ड हासिल कर सकेंगे।

 

उप आयुक्त परिवहन एसके सिंह ने बताया कि इस बार बार-बार ग्रीन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरी बार चारधाम यात्रा पर जाने के लिए वाहन संचालक को ट्रिप कार्ड जारी किया जाएगा। वह इसके लिए आनलाइन आवेदन करेगा। इसमें वह स्वयं समेत सभी यात्रियों के संबंध में जानकारी देगा। इससे यह पता चल सकेगा कि किस वाहन में कौन यात्री सफर कर रहा है और वाहन किस मार्ग पर है।

 

 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) चार धाम यात्रा के लिए एक पैकेज की पेशकश कर रहा है। इस पैकेज के तहत समूह में यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति 58,900 रुपये (GST सहित) और अकेले यात्रा करने पर 77,600 रुपये (GST सहित) खर्च आएगा। यह ऑफर ऐसे समय में आया है जब भारत में कोविड-19 के मामले काफी कम हो रहे हैं।

 

उल्लेखनीय है कि 11 रात और 12 दिन के पैकेज में बद्रीनाथ, बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी और यमुनात्री की यात्रा शामिल है। यात्रा 14 मई को नागपुर में शुरू होगी और 25 मई तक चलेगी। पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए नि:शुल्क नाश्ता और रात का खाना उपलब्ध होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here