इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक का ऐसे करे सेवन, शरीर से ये बड़ी बीमारियां रहेंगी दूर

0
375

हेल्थ। अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करना बेहद जरूरी है। स्मूदी और डिटॉक्स वाटर ड्रिंक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। सही सामग्री के साथ पीने में काफी टेस्टी लगते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार शरीर के विषहरण तंत्र को सुचारू रूप से काम करने के लिए हर दिन कम से कम 30 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है। इसका अधिकांश भाग फलों और सब्जियों से आना चाहिए। आज हम आपकों दिल और स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें घर पर बना सकते हैं।

1. सेब, चुकंदर और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक


यह मिश्रण जादू की तरह काम करता है। डिटॉक्स ड्रिंक दिल को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रक्तचाप का स्तर भी नियंत्रिच रहता है। इसके अलावा पेय में कैरोटीनॉयड की उच्च सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करती है।

2. सेब का सिरका और नींबू का रस

एक गिलास पानी में कुछ एसीवी और नींबू का रस मिलाएं। स्वाद और पोषण के लिए कुछ दालचीनी पाउडर और शहद शामिल करें। यह पेय रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को नीचे रखेगा। वह पाचन और वजन घटाने में सहायता करेगा।

3. ग्रीन टी डिटॉक्स ड्रिंक


ग्रीनट टी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काफी शक्तिशाली हथियार है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने और हृदय रोग पैदा करने वाले ऑक्सीडेंट से लड़ने में मदद करेगा।

4. अदरक, लहसुन और नींबू डिटॉक्स ड्रिंक

अदरक और लहसुन को उबालकर छान लें। इसमें एक पूरा नींबू का रस निचोड़ें। यह खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए मजबूत डिटॉक्स ड्रिंक है। सभी विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

5. हरा रस


अपने डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी के लिए विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों में से चुनें, जो प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर हों। पालक, अजवाइन, पुदीने के पत्ते, पत्ता गोभी, करेले का मिश्रण बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here