जनवरी से सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है , ये बाड़ा तोहफा

0
564
Government
Government

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में बढ़े हुए महंगाई भत्ते की सौगात मिलने वाली है। जनवरी 2021 से महंगाई भत्ता (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी तय हो गई है। इससे केंद्रीय और राज्यकर्मियों के साथ ही पेंशनरों का डीए 24 फीसदी से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा इससे पहले जुलाई 2020 में महंगाई भत्ता में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। विशेषज्ञों के अनुसार, इससे पहले जुलाई 2020 से तीन प्रतिशत और जनवरी 2020 से 4 फीसदी डीए देय है।

ये भी पढ़े :ग्वालियर मेला आयोजन को लेकरमंत्री की घोषणा के बाद भी नहीं आया आदेश 

जनवरी 2021 से 4 प्रतिशत और देय होने पर कुल डीए 11 प्रतिशत अतिरिक्त डीए मिलना है। वर्तमान में डीए फ्रीज होने के कारण जुलाई 2021 से देय महंगाई भत्ते में कुल 11 प्रतिशत डीए जोड़कर भुगतान होगा। अभी 17 प्रतिशत डीए मिल रहा है जो कि जनवरी 2021 से 28 प्रतिशत हो जाएगा।

ये भी पढ़े :फिर लगा लॉकडाउन ब्रिटेन में , फरवरी माह के मध्य तक रहेगा प्रभावी

जानकारों के मुताबिक दिसंबर के सूचकांक में 8 अंकों की कमी होती है तो डीए 3 प्रतिशत और यदि 24 अंकों की वृद्धि होती है तो डीए 5 प्रतिशत देय होगा। किसी एक महीने में इतनी कमी या वृद्धि संभव नहीं है। इसलिए डीए 4 प्रतिशत देय होगा। दिसंबर माह का सूचकांक एक माह बाद जारी होगा। डीए वृद्धि से केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारी व 60 लाख पेंशनर के साथ यूपी समेत विभिन्न राज्यों के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को लाभ होगा।

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here