प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 70 वें जन्मदिन पर देश विदेश से मिली बधाइयां

0
176
Narendra Modi
Narendra Modi

देश। आज हमारे देश के Prime Minister Narendra Modi का 70वा जन्मदिन है। Narendra Modi जी के जन्मदिन पर उन्हें देश विदेश के कई दिग्गजों ने बधाई दी। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उन प्रमुख विश्व नेताओं में से हैं, जिन्होंने आज अपने 70 वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री Narendra Modi की कामना की। देश के नागरिको ने भी उनके साथ की तस्वीरें ट्वीटर के द्वारा साझा कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। एक ट्वीट राहुल गाँधी द्वारा भी किया गया, उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “प्रधानमंत्री Narendra Modi जी को जन्मदिन की बधाई।”

Narendra Modi
Narendra Modi

रूसी राष्ट्रपति vladimir putin ने प्रधानमंत्री Narendra Modi के जन्मदिन की शुभकामनाओं में कहा कि वह पीएम मोदी के साथ विकसित “मैत्रीपूर्ण संबंधों” को महत्व देते हैं और भारत को सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के रास्ते पर ले जाने का श्रेय प्रधानमंत्री को देते हैं।

Angela Markel
Angela Markel wrote birthday greeting to Narendra modi
Angela Markel
Angela Markel wrote birthday greeting to Narendra Modi

 

 

 

 

 

 

 

 

उन्होंने कहा “मैं हमारे बीच विकसित होने वाले दयालु, मैत्रीपूर्ण संबंधों को महत्व देता हूं। मैं आपके साथ रचनात्मक बातचीत जारी रखने और द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा के सामयिक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं। मैं तहे दिल से, आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।”

प्रधानमंत्री Narendra Modi के जन्मदिन की शुभकामनाओं में, फिनलैंड के प्रधानमंत्री संजना मारिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को और भी गहरा करने की बहुत संभावना है।

Narendra Modi
finland prime minister wrote birthday greeting to Narendra Modi

संजना मारिन ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा “हमारे पास अब मौका है कि हम अच्छी आत्माओं और प्रसारक की विस्तृत सारणी को कार्रवाई में बदल दें। इस उद्देश्य के लिए, फिनलैंड भारत और यूरोपीय संघ के बीच कई क्षेत्रों जैसे ठोस विकास, जैसे कि परिपत्र अर्थव्यवस्था, मुक्त में ठोस सहयोग का समर्थन करता है।” व्यापार और मानवाधिकार”।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी प्रधानमंत्री Narendra Modi को उनके 70 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं और कहा है कि दोनों नेता भारत और नेपाल के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

श्री ओली ने ट्वीट किया, “आपके जन्मदिन के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी को हार्दिक शुभकामनाएं। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।”

जर्मन चांसलर ने पीएम मोदी को “नरेंद्र” के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें पिछले साल भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श में उनकी बैठक की यादे थी। “मैं आपको भविष्य में बहुत शुभकामनाएं देता हूं – विशेष रूप से, इन असामान्य समयों, स्वास्थ्य, खुशी और पूर्ति में।” जर्मन चांसलर ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में हम भारतीय और जर्मनी के बीच पारंपरिक रूप से अच्छे संबंधों को और भी मजबूत करने में सफल रहे हैं।”

पीएम Narendra Modi की पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जरूरतमंदों के बीच राशन वितरण, रक्तदान शिविर आयोजित करने और उनके जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए नेत्र जांच शिविर जैसे कई आयोजन किए हैं।

नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश में शिवराज ने कई योजनाओ का आरम्भ किया है बल्कि मोदी जी के जन्मदिन के उपलक्ष में पूरा एक हफ्ते का प्लान जारी किया है।

Narendra Modi के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश में जानिए पुरे हफ्ते की क्या योजनाए है –

16 सितम्बर को लगभग 37 लाख गरीबों को राशन की पात्रता पर्ची का वितरण किया गया था,17 को आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को पोषण आहार के साथ दूध वितरित किया जायेगा, 18 सितंबर को मध्यप्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में पिछले साल की खरीफ फसल की बीमा योजना की राशि 4 हजार 6 सौ करोड़ रुपए खातों में डाली जाएगी, 19 को वनाधिकार के पट्टे आदिवासी को, जो पात्र हैं उन्हें दिए जाएंगे। इसके साथ ही ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर को ब्याज मुक्त राशि 10 हजार रुपए दिए जाएंगे, इसकी गारंटी प्रदेश सरकार लेगी।

20 सितम्बर को संबल के हितग्राहियों को दोबारा लाभ दिया जाएगा, 21 सितम्बर को स्व सहायता समूह को सशक्त बनाने का नया अभियान शुरू होगा। अलग-अलग समूहों के खातों में 150 करोड़ रुपए डाले जाएंगे, 22 सितम्बर को मध्य प्रदेश के मेधावी बच्चों को लैपटॉप के लिए राशि का वितरण किया जाएगा, 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान योजना के हितग्राहियों को केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) का वितरण और किसानों को 0% ब्याज पर कर्ज देने के लिए सहकारी बैंकों को 800 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी, 24 सितंबर को किसानों को उद्यानिकी फसलों के फसल बीमा में 100 करोड़ रुपए की बीमा राशि का वितरण किया जाएगा, वही 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन पर गरीबों को बिजली बिल में जो छूट दी गयी है उससे संबंधित कार्यक्रम होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here