आज सोने-चांदी के भाव में भारी उछाल,इतना हुआ महंगा

0
739

भोपाल। सोने-चांदी की कीमतों में लगातार बदलाव का ट्रेंड दिख रहा है। इस माह की शुरुआत से ही सोने की कीमतों में वृद्ध दर्ज की जा रही है। हालांकि शादियों का सीजन के चलते भी यह वृद्धि हो रही है। इसी कड़ी में रविवार को सोना 320 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हो गया है। वहीं चांदी के दामों में भी बढ़त देखने को मिली है। हालांकि यह बढ़त मामूली ही थी।

भोपाल में रविवार को 24 कैरेट सोने का दाम 48,220 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है, जबकि शनिवार को यह सोना 47,900 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था। वहीं चांदी के दामों में भी वृद्धि देखने को मिली। आज 200 रुपये की बढ़त के साथ एक किलो चांदी के दाम 65500 रुपये पर पहुंच गई है। जबकि शनिवार को यह चांदी 65300 रुपये प्रति किलो ग्राम बिकी थी।

 

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है। इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के (GST on Gold) आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here