24.2 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

सोने चांदी की कीमतों में आई एकदम तेजी, MP में ये रहे भाव

Must read

इंदौर। सोने-चांदी के भाव में पिछले सप्ताह सामान्य तेजी रही लेकिन कीमती धातुएं सीमित दायरे में कारोबार करती रहीं। अमेरिकी डालर मजबूत हुआ है क्योंकि यूएस फेडरल रिजर्व अपनी कठोर मौद्रिक नीति को अपेक्षा से अधिक जल्दी पूरा करना चाहता है। अमेरिकी बांड यील्ड और डालर दोनों की बढ़ोतरी को देखते हुए सोना अपेक्षाकृत मजबूत स्थिति में बना हुआ है। मुद्रास्फीति के विरुद्ध हेजिंग कीमती धातुओं को सपोर्ट कर रही है। घरेलू सराफा बाजार में अक्षय तृतीया करीब होने से हाजिर में कीमती धातुओं के भाव बढ़ने से वायदा बाारो को भी सपोर्ट मिल रहा है। डालर जो आम तौर पर सोने के विपरीत चलता है, लगभग दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है और एक महीने में अपने सर्वश्रेष्ठ सप्ताह का प्रदर्शन कर रहा है।

 

 

अमेरिकी 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड भी पिछले सत्र के दौरान तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है। अपनी नवीनतम बैठक के मिनटों में फेड के लहजे ने भी डालर को बढ़ावा दिया। सेंट लुइस फेड के अध्यक्ष जेम्स बुलार्ड ने कहा कि वह 2022 की दूसरी छमाही में नीति दर को 3 से 3.25 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहते हैं। हालांकि, शिकागो फेड के अध्यक्ष चार्ल्स इवांस और उनके अटलांटा समकक्ष राफेल बॉस्टिक ने कहा कि अर्थव्यवस्था की निगरानी जारी रखते हुए दरों में बढ़ोतरी से तटस्थ रहना चाहिए। स्वास्तिक इंवेस्टमार्ट के एनालिस्ट नृपेंद्र यादव कहते हैं भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी ब्याज दर को 4 प्रतिशत पर स्थिर रखा जिससे सोने और चांदी को सपोर्ट मिला।

 

एक ओर सोने और चांदी को यूक्रेन युद्ध, तीव्र मुद्रास्फीति और कोविड -19 महामारी द्वारा समर्थन लगातार मिल रहा है लेकिन, मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए फेड के आक्रामक रुख, बान्ड यील्ड में बढ़ोतरी, मजबूत डालर और उच्च टीकाकरण दरों पर महामारी प्रतिबंधों में ढील से सोने की कीमतों की तेी को नियंत्रित किया हुआ है। आने वाले कारोबारी सप्ताह में चीन और अमेरिका के महत्वपूर्ण आर्थिक आकड़ों के साथ फ्रांस के प्रेसिडेंट चुनाव, यूरोपियन यूनियन की मौद्रिक नीति और प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के मुद्रास्फीति के आंकड़े कीमती धातुओं के भाव को नई दिशा दे सकते हैं

 

 

 

तकनीकी विश्लेषण से अंदाजा लग रहा है कि सोमवार से शुरू हो रहे सप्ताह में सोने और चांदी के भाव ते रह सकते हैं। जून वायदा सोने में 51400 रुपये पर सपोर्ट और 53000 रुपये पर प्रतिरोध है। मई वायदा चांदी में 65800 रुपये पर सपोर्ट और 67800 रुपये पर प्रतिरोध है।इंदौर में सोना केडबरी-रवा 53100 सोना (आरटीजीएस) 53350 सोना 22 कैरेट (91.60) 48870 रुपये प्रति दस ग्राम बोला गया। शुक्रवार को सोना केडबरी 52700 रुपये पर बंद हुआ था। इध्ार, चांदी चौरसा 68000 चांदी कच्ची 68100 चांदी (आरटीजीएस) 68300 रु. प्रति किलो रह गई। शुक्रवार को को चांदी 67775 रुपये पर बंद हुई थी।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!