30.1 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

MP पंचायती चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, निर्वाचन आयोग ने दिए ये निर्देश

Must read

भोपाल। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव की आज घोषणा होने की संभावना है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने सुबह साढ़े ग्‍यारह बजे पत्रकार वार्ता बुलाई है, जिसमें पंचायत चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो सकता है। माना जा रहा है कि पंचायत के चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे। इस बार जिला पंचायत और जनपद पंचायत सदस्य का चुनाव भी मतपत्र से होगा। अभी तक यह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होता रहा था

गौरतलब है कि पंचायत चुनाव के लिए सरकार ने नए परिसीमन के आधार पर आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली है। पंच सरपंच जिला व जनपद पंचायत के सदस्य और जनपद अध्यक्षों के पदों का आरक्षण हो चुका है इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग को सुनने से 35% तक आरक्षण कुल 50% आरक्षण की सीमा में रहते हुए दिया गया है।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावी हो जाएगी। इसके बाद कोई भी नए काम, जो सीधे मतदाताओं को प्रभावित करते हैं, नहीं किए जा सकेंगे। हालांकि जो कार्य पूर्व से प्रचलित हैं, उन पर कोई रोक नहीं होगी। मप्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतपत्रों के रंग निर्धारित हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!