24.2 C
Bhopal
Saturday, September 21, 2024

MP के इन जिले में 2 दिन झमाझम बारिश के आसार

Must read

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून का ब्रेक खत्म हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 जून यानि मंगलवार को इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों समेत बैतूल-छिंदवाड़ा में तेज बारिश होगी। बिजली गिरने की भी संभावना है। बाकी जिलों में हल्की बारिश होगी। वहीं, 30 जून और 1 जुलाई को मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, सागर और रीवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 5 जुलाई तक प्रदेश में झमाझम बारिश होगी।

 

मानसून सेट होने से पूरा प्रदेश भीग जाएगा। अभी भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर समेत प्रदेशभर में उमस और गर्मी का असर है। भोपाल में कुछ दिन से तेज बारिश भी नहीं हुई है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश के बीचों-बीच एक चक्रवाती घेरा है। साथ में अरब सागर के ऊपर भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों के साथ बैतूल-छिंदवाड़ा में मंगलवार को तेज बारिश हो सकती है। बिजली गिरने की संभावना भी है। शेष जिलों में हल्की बारिश होगी।

 

 

वरिष्ठ वैज्ञानिक सिंह ने बताया कि पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी से मध्यप्रदेश होते हुए गुजर रही है। 29 जून से प्रदेश में नमी आने लगेगी। इसके चलते 30 जून और 1 जुलाई को मध्यप्रदेश के केंद्रीय और उत्तरी हिस्से यानी भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर और रीवा संभाग में भारी बारिश हो सकती है। शेष जिलों में मध्यम बारिश होगी। 2 से 5 जुलाई तक बारिश जारी रहेगी।

 

 

प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री के नीचे आ गया है। 27 जून को भोपाल में 36.3, इंदौर में 33.4, जबलपुर में 35.4 और ग्वालियर में तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस रहा। छिंदवाड़ा, दमोह, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया, बैतूल, धार, गुना, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), खंडवा, खरगोन, रायसेन, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन और शिवपुरी में पारा 40 डिग्री के नीचे रहा। प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में दिन का तापमान 29.4 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, नौगांव में सबसे ज्यादा 41.5 डिग्री तापमान रहा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!