मध्यप्रदेश उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, बकाया बिजली बिल की राशि को किया स्थगित, देखें

0
478
Madhya Pradesh
Madhya Pradesh

ग्वालियर। नए साल में एक किलोवाट विद्युत कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत मिली है। बिजली कंपनी ने अगस्त 2020 तक के बिजली बिल की बकाया राशि अब लंबे समय तक के लिए स्थगित कर दी है। 9 लाख उपभाक्ताओं को इस आदेश का फायदा मिलेगा। हालांकि अधिक भार क्षमता वाले उपभोक्ताओं को पहले की तरह ही अपने सभी वर्तमान और पूर्व बिजली बिल जमा करने होंगे।

ये भी पढ़े : महिला कम्प्यूटर आपरेटर ने SDM कार्यालय में ही कर ली खुदकुशी

कोविड महामारी की वजह से पिछले साल कई उपभोक्ता नौकरी चले जाने और उद्योग धंधे बंद हो जाने की वजह से आर्थिक नुकसान झेल रहे थे। इस पर सरकार ने उन को राहत पहुंचाने के लिए अगस्त 2020 तक और उससे पहले की महीने के बिजली बिल की राशि चुकाने से कुछ समय की राहत का स्थगन आदेश निकाला था। जिसे दो-दो महीने करके बढ़ाया जा रहा था, लेकिन अब एक बार फिर से स्थगन आदेश को बढ़ाया गया है। इस आदेश को किसी समयावधि में नहीं बांधा गया है बल्कि अवधि का उल्लेख किए बिना ही स्थगित किया गया है।

ये भी पढ़े : MP हबीबगंज रेलवे स्टेशन के बाद अब हमीदिया अस्पताल का नाम बदलने की उठी मांग 

 आपको बता दें कि जिन उपभोक्ताओं को यह राहत मिली है वह सभी 1 किलो वाट के कनेक्शन धारी उपभोक्ता हैं। इससे अधिक भार क्षमता वाले उपभोक्ताओं को पहले की तरह ही अपने सभी वर्तमान और पूर्व बिजली बिल जमा करने होंगे। इसके साथ ही ग्वालियर सिटी सर्किल में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, बिजली बिल की 550 करोड़ रुपए की राशि वसूलती है।

ये भी पढ़े :MP तैयार कोरोना वैक्सीनेशन के लिए , राजधानी में इन जगहों पर Dry Run शुरू 

जिसमें से 300 करोड रुपये उन 1 किलोवाट कनेक्शन धारी उपभोक्ताओं के है, जिनको अभी स्थगन आदेश से राहत दी गई है। उनमें ग्वालियर और भोपाल रीजन में ऐसे 9 लाख उपभोक्ता हैं। जबकि ग्वालियर शहर में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या एक लाख है। वहीं सूबे के उर्जा मंत्री का कहना है कि एक किलो वाट कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के अगस्त 2020 और उससे पहले के महीनों के बकाया बिजली के बिल की वसूली को लेकर असमंजस की स्थिति बन रही थी। इसलिए यह वसूली आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई है। सरकार जल्द ही ऐसे उपभोक्ताओं के हित में फैसला लेगी ताकि उन्हें राहत मिल सके।

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here