बॉलीवुड एक्टर जया बच्चन और अभिषेक बच्चन पहुंचे भोपाल

0
248

भोपाल। विजयादशमी पर भोपाल में बंगाली समुदाय की महिलाओं ने कालीबाड़ी में सिंदूर खेला का आयोजन किया। इस आयोजन का सबसे बड़ा आकर्षण जया बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन रहे। हालांकि वे यहां ज्यादा देर नहीं रुके।

 

 

दशहरे के मौके पर अभिषेक अपनी मम्मी के साथ मुंबई से भोपाल आए। दरअसल दशमी के दिन टीटी नगर स्थित कालीबाड़ी में बंगाली समाज ने सिंदूरी खेला का आयोजन किया था, जिसमें शामिल होने दोनों यहां आए। जया और अभिषेक ने देवी मां को सिंदूर लगाया और पूजन किया। मां-बेटे करीब 5 मिनट यहां रहे और फिर नानी के घर के लिए रवाना हो गए। कालीबाड़ी में बंगाली समाज की महिलाओं ने सिंदूर से होली खेली। इस दौरान देवी मां को सिंदूर लगाते हुए ढोल नगाड़ों के साथ में पारंपरिक डांस किया। सिंदूरी खेला शुरू होते ही अचानक बारिश शुरू हो गई। आधे घंटे की बारिश में पंडाल भीग गया। बारिश के बीच ही महिलाओं ने ढोल की थाप पर डांस किया।

 

 

दुर्गा पूजा के आखिरी दिन बंगाली समुदाय द्वारा सिंदूर खेला की रस्म निभाई जाती है। बंगाली परंपरा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में देवी दुर्गा अपने चार बच्चों के साथ उत्सव मनाने के लिए धरती पर आती हैं। त्योहार के अंतिम दिन जब देवी दुर्गा को विदा किया जाता है, तो उदासी का माहौल छा जाता है। मान्यता है कि ऐसे में देवी दुर्गा के आंसू बहने लगते हैं, इसलिए उनके गालों को पान के पत्तों से पोंछा जाता है। इसके बाद उनकी मांग में और पारंपरिक चूड़ियों पर सिंदूर अर्पित किया जाता है। फिर महिलाएं सुखी जीवन और परिवार की खुशहाली के लिए दुर्गा मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेती हैं। इसके बाद सभी महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर मिठाई खिलाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here