Drone से होगी Corona Vaccine की डिलिवरी, 20 कंपनियों को सरकार से मिली मंजूरी

0
110
corona vaccien drone
file photo

नई दिल्ली । कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। हालांकि नए वर्ष की शुरुआत के साथ ही वैक्सीनेशन ने थोड़ी राहत जरूरी दी है। देशभर में भी लगातार ड्राई रन के जरिए वैक्सीनेशन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते से भारत में टीकाकरण भी शुरू हो सकता है।

इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल सरकार ने 7 और कंपनियों को ड्रोन ( Drone) की लंबी अवधि की उड़ानों के प्रयोग की मंजूरी दी है। इसके मुताबिक आने वाले दिनों में पिज्जा (Pizza) से लेकर वैक्सीन ( Corona Vaccine ) तक की डिलीवरी ड्रोन से हो सकेगी।

स्विगी भी शामिल

नागरिक विमानन मंत्रालय ने 7 और कंपनियों को ड्रोन की लंबी अवधि की उड़ानों के प्रयोग करने की इजाजत दे दी है। इसमें फ़ूड डिलीवरी कंपनी स्विगी ( Swiggy ) भी शामिल है। स्विगी, Skylark के साथ मिलकर इस पर प्रयोग कर रही है।

ये होगा फायदा

इस सुविधा के शुरू होने से समय की बचत तो होगी ही साथ ही लोगों को घर बैठे सुविधा भी मिलेगी। यही नहीं इसका सबसे बड़ा फायदा रिमोट एरिया ( ग्रामीण क्षेत्रों ) में इन वस्तुओं को पहुंचाने में सहूलियत मिल सकेगी।

ये कंपनी कर रही काम

तेलंगाना सरकार के साथ मेडिकल सप्लाई डिलिवरी पर काम कर रही मारूत ड्रोनटेक को भी बीवीएलओसी की अनुमति मिली है।

काम कर रहे 52 ड्रोन

कोविड के दौरान मारूत ड्रोनटेक कंपनी ने काफी काम किया है। इस दौरान करीब 52 ड्रोन काम में जुटे रहे। कंपनी ने वैक्सीन की सप्लाई के लिए इच्छा जताई है।

इन कंपनियों को भी मिली इजाजत

स्विगी और मारुत ड्रोनटेक के साथ-साथ ऑटो माइक्रो यूएएस, सेंटिलियन नेटवर्क, टेराड़रोन, वर्जिनाटेक को भी 8४। 05 की इजाजत मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here