केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ही नहीं, हर शहर के यूट्यूबर भी महीने के हजारों रुपये कमा रहे  

0
384

इंदौर। युवाओं को इंटरनेट मीडिया ने अपनी कला दिखाने का बेहतरीन मंच दिया है। यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर वे हर महीने हजारों रुपये कमा रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शहर में थे और उन्होंने सार्वजनिक मंच से कहा था कि वे हर माह यूट्यूब से चार लाख रुपये महीना कमा लेते हैं। हमने शहर के ऐसे ही कुछ यूट्यूबर को तलाशने की कोशिश कि जिन्हें व्यक्तिगत तौर पर कोई नहीं जानता, लेकिन उनके वीडियो को लाखों लोग देख रहे हैं और वे 25 से 35 की उम्र में घर बैठे 10 से 50 हजार रुपये महीने कमा रहे हैं।

शिक्षिका पुनीता एंड्रयूज ने लॉकडाउन के दौरान घर की छत पर बने गार्डन को बेहतर करने में समय दिया। छत पर ही हरी सब्जी और जाम, जामुन और स्ट्राबेरी जैसे फल उगा रही हैं। लाल भिंडी भी वे लंबे समय से तैयार कर रही हैं। इन कामों के बीच उन्होंने गार्डन की देखरेख करने और इनका विकास करने को लेकर कुछ वीडियो यूट्यूब पर डाले। दो से तीन माह में काफी लोगों ने वीडियो देखे। खास बात यह है कि पुनीता के मुहिली तमिल गार्डन नाम के चैनल में टेरिस गार्डन की पूरी जानकारी तमिल भाषा में है और इस पर 78 हजार सब्सक्राइबर जुड़े हैं। पुनीता वीडियो को मोबाइल से ही शूट करती हैं और एडिटिंग भी मोबाइल से ही करती हैं। देशभर के लोग इन वीडियो को देख रहे हैं। इस समय उन्हें हर माह 30 से 40 हजार रुपये की आय हो रही है।

ऐसे ही तकनीक संबंधी ताजा जानकारी और गैजेट्स का रिव्यू करने वाले यश शर्मा नौकरी के साथ वीडियो तैयार कर रहे हैं। प्रोटेक विलेज नाम के चैनल पर 93.6 हजार सब्क्राइबर हैं। उन्होंने 2019 में लॉकडाउन के दौरान चैनल की शुरुआत की थी। उन्होंने बताया कि एक से दो माह बहुत कम लोग वीडियो देखते थे, लेकिन मैंने इसकी परवाह न करते हुए रोजाना वीडियो बनाना जारी रखा। लॉकडाउन होने से कम समय में अच्छी गति मिली। यश शाम को दफ्तर से आने के बाद आधी रात तक वीडियो बनाने और इनकी एडिटिंग में समय दे रहे हैं। इस समय महीने के 30 से 35 हजार रुपये यूट्यूब के माध्यम से कमा रहे हैं

शहर के नवीन पांचाल ने भेतरीन इंदौरी नाम से 2017 में चैनल बनाया था। इस समय 1.46 लाख सब्सक्राइबर हैं। नवीन का कहना है कि हंसाने वाले वीडियो हमेशा पसंद किए जाते हैं। कई लोग मूड को फ्रेश करने के लिए इस तरह के वीडियो देखना पसंद करते हैं। मैं लोगों को हंसाने के साथ ही सामाजिक संदेश भी देता हूं। चैनल से हर महीने 20 से 30 हजार रुपये कमाई हो रही है।शहर में टिक टॉक से पहचान बनाने वाले बाबी चौरसिया ने टिक टॉक बंद होने के बाद इंटरनेट के अन्य माध्यमों पर हंसी-मजाक और सामाजिक संदेश देने वाले वीडियो जारी करना शुरू कर दिया था। इंस्टाग्राम पर बाबी की प्रोफाइल बाबी प्रैंगक्स्टर नाम से है और उन्हें 68.5 हजार लोग फालो कर रहे हैं। बाबी का कहना है कि वे इंटरनेट मीडिया के माध्यम से हर महीने 50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई कर लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here