26.3 C
Bhopal
Friday, September 20, 2024

विनेश फोगाट ओलिंपिक से हुईं बाहर, जानें अब उनकी जगह कौन खेलेगा फाइनल

Must read

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण ओलिंपिक में महिला कुश्ती 50 किलोग्राम से अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय ओलिंपिक संघ ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि- हमारी रात भर की कोशिश के बावजूद उन्हें डिस्क्वालिफाइ किया गया है। बुधवार सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा निकला। अब विनेश की जगह फाइनल में क्यूबा की पहलवान लोपेज उतरेंगी, विनेश ने इन्हें ही कल के मुकाबले में हराया था.

इस घटना ने न केवल भारतीय खेल समुदाय बल्कि पूरे देश को स्तब्ध कर दिया है। IOA ने रात भर कोशिशें कीं, लेकिन नियमों के तहत विनेश को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

विनेश फोगाट का ओलिंपिक सफर

विनेश फोगाट ने ओलिंपिक में अपने प्रदर्शन से देश को गर्वित किया था। उन्होंने मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में उन्होंने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेज़ी को 5-0 से हराया, जो उनके लिए एक महत्वपूर्ण जीत थी। इससे पहले, क्वार्टर फाइनल में उन्होंने ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी के खिलाफ मुकाबला किया था। इस मुकाबले में विनेश ने सुसाकी को 3-2 से हराया था, जो उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक मानी जाती है।

विनेश फोगाट की अयोग्यता ने भारतीय खेल समुदाय में निराशा की लहर फैला दी है। वह भारत की सबसे प्रमुख महिला पहलवानों में से एक हैं और उनके प्रदर्शन से देश को बड़ी उम्मीदें थीं। उनकी डिस्क्वालिफिकेशन के बाद, भारतीय ओलिंपिक संघ और खेल मंत्रालय ने इस मामले पर विचार-विमर्श किया है और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

विनेश ने मंगलवार को तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई
सेमीफाइनल में विनेश फोगाट ने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी को 5-0 हराया। अपनी कैटेगरी के पहले मैच में उनका सामना ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी से हुआ था। विनेश ने सुसाकी को 3-2 से हराया।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

error: Content is protected !!