1 जनवरी से फोर-व्हीलर्स के लिए अनिवार्य होगा FASTag, अभी तक नहीं लगवाया है तो जान लें इसके बारे में सब कुछ

0
265
fastag 2021
file photo

FASTAG 2021 : टोल प्लाजा से गुजरने वाले फोर व्हीलर्स को बिना रोके हुए उनसे टोल टैक्स लेने के लिए 1 जनवरी 2021 से सभी नये और पुराने वाहनों पर FASTag होना अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल फास्टैग की मदद से वाहनों की इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की जा सकती है और सरकार इसके लिए काफी समय से प्रयास कर रही है। आपको बता दें कि टोल प्लाजा पर वाहन मालिकों से कैश पेमेंट लेने में काफी समय बर्बाद होता है साथ ही हाइवे पर जाम की स्थिति भी बन जाती है। इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए नये साल से फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है।

ये भी पढ़े : एक शादीशुदा महिला से दो दोस्तों के थे अवैध संबंध, एक चाहता था भगना तभी दूसरे ने…

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के इस फैसले के साथ, 1 दिसंबर, 2017 से पहले खरीदे जाने वाले चार पहिया वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य कर दिया है। मंत्रालय ने अधिसूचित किया है कि सभी चार पहिया वाहनों को अनिवार्य रूप से FASTag लगाना ही होगा।

ये भी पढ़े : Bhind में बनेगा डकैतों का Museum, जान सकेंगे डाकुओं के खात्मे की कहानी…

केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के अनुसार, 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए चार पहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए FASTag अनिवार्य होगा। आपको बता दें कि नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग लगे वाहन को टोल टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। अगर वाहन चालक 24 घंटे के भीतर लौट रहे हैं और फास्टैग वाहन पर लगा है तो टोल टैक्स में 50 फीसदी छूट मिलेगी। वहीं जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं लगा होगा उन्हें दोगुना टोल टैक्स भरना पड़ेगा।

ये भी पढ़े :  CM शिवराज की चेतावनी- बदमाशों प्रदेश छोड़ दो, नहीं तो मामा मसल देगा !

क्या है FASTag

फास्टटैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान स्टिकर (RFID) है जो वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। जब भी आप टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो वहां लगे हुए स्कैनर आपकी कार के विंडस्क्रीन पर लगे हुए FASTag को स्कैन कर लेते हैं और आपकी पेमेंट डिजिटली हो जाती है। आपको इस टैग की वजह से टोल बूथ पर रुकने की जरूरत नहीं होती है। यह टैग एक दिसंबर 2017 के बाद बेची गई सभी कारों पर लगाना अनिवार्य है। आप इस टैग को रीचार्ज करवाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : आंगनबाड़ी के पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन की अंतिम तारीख 

यहां से ले सकते हैं FASTag

अगर आपके चार पहिया वाहन में अभी तक फास्टैग नहीं लगा है तो आप इसे भारत के कई सरकारी और प्राइवेट बैंक से खरीद सकते हैं। इनमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई), आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी आदि बैंक शामिल हैं। इसके साथ ही आप बड़े पेट्रोल पंप से भी फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :  कल से 7 दिनों तक पूरे देश में रहेगा लॉकडाउन

कितनी है कीमत

अगर आप FASTag खरीदने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको 100 रुपये चुकाने पड़ेंगे। आपको बता दें कि इसके साथ ही आपको 250 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट भी करना पड़ेगा। बता दें कि आपको अपने लिंक्ड बैंक अकाउंट या डिजिटल वॉलेट में मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा।

ये भी पढ़े : MP Local Body Elections – फरवरी तक हो जाएंगे नगरीय निकाय चुनाव 

कैसे करता है काम

टोल प्लाजा पर आपकी कार में लगे हुए फास्टैग को स्कैन करने के लिए स्कैनर लगाए गए हैं। जैसे ही कोई वाहन इनके सामने से गुजरता है तो ये तुरंत की एक्टिव हो जाते हैं और कार पर लगे फास्टैग स्टिकर को स्कैन कर लेते हैं। इससे टोल टैक्स पेमेंट में कुछ सेकेंड का ही समय लगता है। ख़ास बात तो ये है कि इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको कार से बाहर आने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।  

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here