उत्तरप्रदेश में नई फैक्ट्री खोलने जा रही पेप्सिको, 1500 लोगों को मिलेगा रोज़गार

0
117
pepsico india

चीन के द्वारा फैलाय गए कोरोना वायरस के कारण अब बड़ी बड़ी कंपनिया चीन को छोड़कर भारत में निवेश करने में दिलचस्पी दिखा रही है इसी के परिणाम स्वरूप अब निवेश के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के परिणाम सामने आने लगे हैं। बहुराष्ट्रीय फूड एंड बेवरेज कंपनी पेप्सिको (PepsiCo) ने मथुरा के कोसीकलां में निर्माणाधीन आलू चिप्स फैक्ट्री में निवेश बढ़ाकर 814 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है। धरातल पर काम शुरू हो गया है और उत्पादन 2021 के बीच शुरू होने की संभावना है।

मथुरा के कोसीकलां में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने इस प्रोजेक्ट के लिए पेप्सिको (PepsiCo) को लगभग 35 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई है, जिस पर काम भी शुरू हो चुका है। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, पेप्सिको इंडिया (PepsiCo India) के अध्यक्ष अहमद अल शेख ने एक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी को बताया कि पहले इस परियोजना में 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित था, जिसको बढ़ाकर अब 814 करोड़ रुपये कर दिया गया है। कच्चा माल (आलू) स्थानीय स्रोतों से खरीदा जाएगा। उत्पादन 2021 के बीच में शुरू होने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से करीब पंद्रह सौ लोगों को रोजगार मिलेगा। 

 

यह भी पढ़े :  कमलनाथ तो सोने की चम्मच मुंह में लेकर पैदा हुए हैं – नरोत्तम मिश्रा 

 

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का कहना है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के सुधारों को त्वरित गति से लागू किए जाने के परिणामस्वरूप निवेशकों में उत्तर प्रदेश के प्रति विश्वास बढ़ा है और पेप्सिको सहित अनेक कंपनियां सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ निवेश कर रही हैं। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन ने बताया कि कैबिनेट ने इस वर्ष जनवरी में पेप्सिको के निवेश प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी।

यह भी पढ़े : हां, मैं नंगे भूखे घर का हूं, इसलिए गरीबों का दर्द समझता हूं – शिवराज सिंह 

 

मोबाइल पर खबर पाने के लिए यहाँ क्लिक करे 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here