प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया बड़ा बयान, वैक्सीन से नहीं रहेगा कोई अछूता

0
248
PM MODI to address world's top investors
PM MODI

देश। कोरोना के मामले दिन प्रति दिन बढ़ रहे थे, लेकिन अब उन बढ़ते मामलो की गति धीमी हो गई है। कोरोना के मामलो की धीमी गति का कारण लॉक डाउन माना जा रहा है। कोरोना महामारी में लोगो  ने जो सरकार का साथ दिया है जिसके कारण आज संक्रमित मरीजों की गति में कमी आई है। भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है और सभी इस महामारी को पराश्त करने के लिए वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। भारत में भी कोरोना वायरस की कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। वैक्सीन कब तक आएगी, इसकी कोई निश्चित समय-सीमा निर्धारित नहीं है, मगर देश में किन-किन को दिया जाएगा, यह अब स्पष्ट हो गया है।

ये भी पढ़े : कोरोना के पिछले 24 घंटों में 49,881 नए मामले, आंकड़ा 80 लाख पार

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया बयान – 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में एक अंग्रेज़ी अख़बार को इंटरव्यू में कहा, कोरोना से लोगो को अभी लड़ना होगा, लेकिन जैसे ही वैक्सीन आएगी सबको मिलेगी। कोई भी वैक्सीन से अछूता नहीं रहेगा। लोगो ने लॉकडाउन का बखूबी पालन किया है। जिसके लिए में देश के लोगो का धन्यवाद देता हूँ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद स्पष्ट कर दिया है कि जब देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी तो इसे सभी देशवासियों को उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम मोदी कहा है कि जब भारत में कोविड वैक्सीन उपलब्ध होगी, तो हर नागरिक को वैक्सीन दी जाएगी, कोई भी छूट नहीं पाएगा।

ये भी पढ़े : गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री का हुआ निधन, अस्पताल में थे भर्ती

यह थे कुछ सवाल –

हालांकि, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जा सकती है। कोरोना वैक्सीन को लेकर सवाल पर एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा ‘मैं देश को आश्वस्त करना चाहूंगा कि जैसे ही देश में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को वैसीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। दरअसल, सवाल किया गया कि, क्या अगले साल एक टीका उपलब्ध होने की संभावना है। किसे वैक्सीन दी जाएगी, कौन प्राथमिकता में होंगे, इस पर कोई विचार है? इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा, ‘सबसे पहले मैं देश को आश्वस्त करना चाहूंगा कि जब देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, सभी को टीका लगाया जाएगा। कोई भी नहीं छुटेगा।

ये भी पढ़े : उमा भारती ने कांग्रेस को बताया कमलनाथ की सरकार गिरने की वजह 

सबसे पहले देंगे फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन –

उन्होंने कहा, हाँ हो सकता है कि इस टीकाकरण के शुरुआत के अभियान में हम सबसे कमजोर और फ्रंटलाइन वर्कर्स की रक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और उन्हें पहले टीका लगा सकते हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोरोना वैसीन के वितरण और संचालन को लेकर एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया है। पीएम मोदी के इस आश्वासन कि हर देशवासी को वैसीन उपलब्ध कराई जाएगी, इससे एक तरह से संकेत मिलता है कि जिस तरह से बिहार में भारतीय जनता पार्टी ने मुफ्त वैक्सीन का वादा किया है, देशवासियों को फ्री वैक्सीन मिल सकती है। हालांकि, फ्री वैक्सीन को लेकर ऐसा देशव्यापी ऐलान नहीं हुआ है।

ये भी पढ़े : सिंधिया ने दी पायलट को नसीहत कहा, सही मास्क लगाओ

वैक्सीन पर काम जारी है –

उन्होंने कहा कि हमें यह समझना चाहिए कि वैक्सीन पर अब भी काम जारी है। वैक्सीन बनाने के लिए ट्रायल हो रहे हैं। विशेषज्ञ अभी यह कह सकने की स्थिति में नहीं हैं कि कोरोना वैक्सीन कैसी होगी, प्रति व्यक्ति के लिए कितने डोज होंगे या फिर समय-समय पर दिया जाने वाला होगा। यह सब जब एक्सपर्ट द्वारा तय कर लिया जाएगा। तो नागरिकों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

Daily Update के लिए अभी डाउनलोड करे : MP samachar का मोबाइल एप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here